Indian Air Force Group C Recruitment 2024

यदि आप 10वीं या 12वीं पास हैं और भारतीय सेना में ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर भर्ती होना चाहते हैं, तो हमारा यह लेख आपके लिए वायु सेना में सहायक और सलाहकार साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको भारतीय वायु सेना ग्रुप सी भर्ती 2024 की जानकारी देंगे।

भारतीय वायु सेना भर्ती 2024 के तहत ग्रुप सी के तहत कुल 180 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी और सभी आवेदकों को भर्ती विज्ञापन जारी होने के 30 दिनों के भीतर ऑफलाइन आवेदन करना होगा। हम आपको इस लेख में पूरी प्रक्रिया के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे। 31 जुलाई 2024 को भारतीय वायु सेना ग्रुप सी भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है।

विभिन्न स्तरीय पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 अगस्त 2024 से शुरू हुई है। भारतीय वायु सेना ग्रुप सी भर्ती 2024 के लिए किसी भी राज्य के उपयुक्त महिला और पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। Air Force Driver Hindi Typist LDC Bharti के लिए आवेदन पत्र ऑफलाइन मोड में आमंत्रित किए गए हैं।

Indian Air Force Group C Recruitment 2024 – Overview

देशभारत
संगठनभारतीय वायु सेना (आईएएफ)
पोस्ट नामलोअर डिविजन क्लर्क, हिंदी टाइपिस्ट, ड्राइवर
रिक्त पद182 (157 एलडीसी, 18 हिंदी टाइपिस्ट, 7 ड्राइवर)
पात्रता मापदंडएलडीसी: इंटरमीडिएट पास, अंग्रेजी में टाइपिंग कौशल (35 शब्द प्रति मिनट)हिंदी टाइपिस्ट: कक्षा 12 पास, हिंदी में टाइपिंग कौशल (30 WPM)ड्राइवर: मैट्रिकुलेशन पास, एचएमवी या एलएमवी ड्राइविंग लाइसेंस, 2 साल का ड्राइविंग अनुभव
आवेदन की तिथि3 अगस्त 2024 से 1 सितंबर 2024 तक
आधिकारिक वेबसाइटhttps:// Indianairforce.nic.in/

Airforce Group C Vacancy 2024 पात्रता 

क्लर्क, हिंदी टाइपिस्ट और ड्राइवर के लिए भारतीय वायु सेना में लोअर डिवीजन की नौकरी के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं, आवेदन करने से पहले सूचीबद्ध बिंदुओं की जाँच करें।

  • निम्न श्रेणी क्लर्क: अभ्यर्थियों को किसी भी स्ट्रीम में इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, इसके अलावा अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग कौशल भी होना चाहिए।
  • हिंदी टाइपिस्ट: विद्यार्थी को कक्षा 12 की परीक्षा पास करनी चाहिए, और हिंदी में टाइपिंग की गति 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।
  • चालक: उम्मीदवार को मैट्रिक उत्तीर्ण होना चाहिए, और उसके पास एचएमवी या एलएमवी लाइसेंस होना चाहिए, इसके अलावा कम से कम 2 वर्ष का ड्राइविंग अनुभव भी होना चाहिए।

Airforce Group C Vacancy 2024 आयु सीमा 

लोअर डिवीजन क्लर्क, हिंदी टाइपिस्ट और ड्राइवर: उम्मीदवार की आयु 1 सितंबर 2024 तक 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, ओबीसी (एनसीएल) के लिए 3 वर्ष और 5 वर्ष की छूट होगी। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में वर्ष।

वह अभ्यर्थी जो एलडीसी, हिंदी टाइपिस्ट या ड्राइवर की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है, आवेदन करने से पहले अधिसूचना विवरणिका की अनिवार्य जांच करने की सलाह देता है।

Airforce Group C Vacancy 2024 last  date 

भारतीय वायु सेना ग्रुप सी भर्ती 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना 31 जुलाई को जेना गई है। ग्रुप सी के विभिन्न स्तरीय रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए ऑफलाइन आवेदन पत्र 3 अगस्त 2024 से आमंत्रित किए गए हैं।

इस भर्ती के लिए किसी भी राज्य के योग्य उम्मीदवार 1 सितंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एयरफोर्स ग्रुप सी परीक्षा के लिए अलग सूचना जारी की जाएगी।

Airforce Group C Vacancy 2024 all seats 

एयरफोर्स ग्रुप सी ने कुल 364 विभिन्न स्तर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसमें एयरफोर्स ड्राइवर भर्ती के लिए 07 पद, एयरफोर्स एलडीसी भर्ती के लिए 157 पद और एयरफोर्स ग्रुप सी सिविलियन भर्ती के लिए 182 पद शामिल हैं। श्रेणी के अनुसार निर्दिष्ट पदों के विवरण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप नीचे दिए गए एयरफोर्स ग्रुप सी अधिसूचना को डाउनलोड करके देख सकते हैं।

इंडियन एयर फोर्स ग्रुप सी भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य (UR) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क लागू होगा। शुल्क की राशि अभी घोषित नहीं की गई है। इसके लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। ईडब्ल्यूएस (EWS) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए भी कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

Airforce Group C Vacancy 2024 selection process 

भारतीय वायुसेना द्वारा 2024 में की जाने वाली नई भर्ती के अंतर्गत एलडीसी, हिंदी टाइपिस्ट और ड्राइवर के विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन संबंधित पदों के अनुसार लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षा, प्रायोगिक परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

वायु सेना ग्रुप सी भर्ती की मेरिट सूची लिखित परीक्षा में प्राप्त अधिकतम अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। इस भर्ती में कौशल परीक्षा, प्रायोगिक परीक्षा और शारीरिक परीक्षण क्वालीफाइंग प्रकृति के हैं और इनके लिए कोई अंक नहीं जोड़े जाएंगे।

Airforce Group C Vacancy 2024 दस्तावेज  

  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर इत्यादि।
  • आधार कार्ड
  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • कक्षा 12वीं की मार्कशीट
  • पद अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य दस्तावेज पासपोर्ट आकार की फोटो

Airforce Group C Vacancy 2024 आवेदन 

  • सबसे पहले नीचे दिए गए एआईएफ आवेदन फॉर्म की पीडीएफ डाउनलोड करें।
  • उसके बाद,आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक एवं स्पष्ट रूप से भरें।
  • आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्व प्रमाणित छायाप्रति उतारना।
  • अपने हस्ताक्षर करने के लिए अपनी फोटो कलेक्शन को दोबारा जांच लें।
  • लिफाफे पर विज्ञापन संख्या और जिस पद के लिए आवेदन किया जा रहा है, उसका नाम दर्ज करें।
  • उसके बाद, इस लिफाफे को अंतिम तारीख से पहले दाखिले के लिए डाक पोस्ट के जरिए भेजें जो नोटिफिकेशन में दिए गए पत्ते पर है। आवेदन पत्र भेजने के लिए पता जानने के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन की जांच करें।

Official Website – https://indianairforce.nic.in/

Leave a Comment