Solar Panel Installment: बड़ी खुशखबरी! 1.5 किलोवाट सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए अब सरकार देगी सब्सिडी जाने कैसे…

Solar Panel Installment: समय में यदि आप भी बिजली से बिल से तंगीत आ चुके हैं और एक बेहतर क्वालिटी की सोलर पैनल को इंस्टॉलमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं। तो अब आपको कहीं और भटकने की आवश्यकता नहीं क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको 1.5 किलोवाट सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के बारे में डीटेल्स जानकारी प्रस्तुत की गई है। 

यदि आप प्रति महीने 200 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करते हैं। तो आपके लिए यह सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट काफी बेहतर साबित हो सकता है। क्योंकि सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट से आपको 200 यूनिट तक बिजली बिल आसानी से प्राप्त हो जाती है। 

Solar Panel Installment
Solar Panel Installment

1.5 किलोवाट सोलर पैनल का मुख्य उद्देश्य

जैसे कि हम सभी को पता है कि वर्तमान समय में लगभग अधिकांश कार्य बिजली पर निर्भर करती है। ‌ ऐसे में लोगों के द्वारा बिजली बिल भारी मात्रा में देखने को मिलती है। जिससे चलते वह काफी चिंतित रहते हैं। यदि आप भी सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट के बारे में सोच रहे हैं। तो सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योंकि इसके माध्यम से न्यूनतम ऊर्जा स्रोत को भी लाभ मिलती है। सोलर पैनल के माध्यम से आप आसानी से सूर्य से प्राप्त दिल्ली को अपने घरों दिल्ली करें एवं ऑफिस में इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। 

एडवांस्ड टेक्नोलॉजी देते हुए सोलर पैनल भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक सोलर पैनल मार्केट में उपलब्ध कराई गई है। जिसे आप आसानी से किफायती कीमत में खरीद कर अब इसका लाभ उठा सकते हैं। यदि आप 1.5 किलोवाट सोलर पैनल को सही तरीके से इंस्टॉलमेंट करते हैं। तो आप इसका इस्तेमाल 25 से 30 साल तक आसानी से कर सकते हैं।

क्योंकि यह सोलर पैनल जीवाश्म इंद्र पर निर्भर रहती है। इस सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट कर पर्यावरण की सुरक्षा प्रदान करते हुए आपको अपने आसपास के पर्यावरण को दूषित करने से बचा सकते हैं। ‌ क्योंकि सोलर पैनल का इस्तेमाल की वजह से इससे आपको किसी प्रकार की प्रदूषण या फिर किसी भी प्रकार के हानिकारक पर्यावरण दूषित करने की क्षमता इसके बाद नहीं होती है।

1.5 किलोवाट सोलर पैनल

यदि आपके घरों में बिजली का बिजली का लोड में 7 से 8 यूनिट का देखने को मिलती है। तो आप अपने करोड़ के लिए 1.5 किलोवाट का सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट कर सकते हैं। इस सोलर पैनल द्वारा प्राप्त बिजली को अधिकांश मात्रा में किसी प्रकार के उपकरण को संचालित करने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इतना ही नहीं अभी आपके पास इसके अलावा एक एसपी का कमर्शियल पंप है। तो आप इसका इस्तेमाल आसानी से 1.5 किलोवाट सोलर पैनल की सहायता से कर सकते हैं। इंस्टॉलमेंट यानी कि स्थापित करने के लिए 160 वार्ड से लेकर 200 वॉट तक सोलर का प्रयोग किया जाता है। 

सोलर पैनल के इंस्टॉलमेंट के बाद किस आप आसानी से मानसिक रूप में 200 यूनिट तक की बिजली का उत्पादन कर सकते हैं। एवं किसके द्वारा प्राप्त बिजली को आप अपने घरों में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा खर्च करने के लिए सोलर पैनल को लेकर है तो आप मोनोक्रिस्टलाइन या बाइफेशियल सोलर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो काफी से भी एवं टॉप क्वालिटी की बताई गई है। 

1.5 किलोवाट सोलर सिस्टम में सोलर इंवर्टर का इस्तेमाल

हम सभी को पता होना चाहिए कि सोलर सिस्टम में सोलर पैनल से डायरेक्ट करंट का निर्माण किया जाता है‌‌। जिसका प्रयोग घरों में अल्टरनेटिव फ्रेंड के रूप में किया जाता है। यानी ओवल कहीं जाए तो डीसी करंट को एक करंट में कन्वर्ट करने के लिए इनवर्टर का प्रयोग किया जाता है। जो 1.5 किलोवाट सोलर सिस्टम के माध्यम से 1800 VA का निर्माण करती है। इतना ही नहीं यदि आप भविष्य में सोलर सिस्टम को बढ़ाना चाहते हैं। तो आप आसानी से इसकी क्षमता को बढ़ा सकते हैं। 

सोलर सिस्टम में पावर बैकअप

सोलर सिस्टम के पावर बैकअप के लिए 16 बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। नागरिक की आवश्यकता अनुसार ज्यादातर सोलर कंपनियां उनसे इस 16 से संबंधित जानकारी को प्राप्त करने के बाद उन्हें सही सलाह प्रदान करती है। सोलर सिस्टम के द्वारा दिन में बिजली का उत्पादन किया जाता है। जिसे बनने वाली बिजली को बैटरी के माध्यम से कैप्चर करके रखी जाती है। 

1.5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत एवं वारंटी

सोलर सिस्टम का प्रयोग उपकरणों की कीमत के आधार पर की जाती है। यदि आप भी अपने घरों के लिए एक बेहतर क्वालिटी की सोलर सिस्टम का इंस्टॉलमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं। तो मैं एक ऑस्टिन कीमत में आपको बेहतर क्वालिटी की सोलर सिस्टम के बारे में बताने जा रहा हूं। जहां से आप आसानी से इस सोलर सिस्टम को अपने घर में या फिर किसी भी कार्यरत जगह पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • यदि आप 1.5 किलो वाट के सोलर सिस्टम के इंस्टॉलमेंट के बारे में सोच रहे हैं। तो इसके लिए आपको ₹6000 की खर्च देखने को मिलेगी।
  • इसमें इनवर्टर की कीमत अलग से आपको ₹30000 बताई गई है।
  • 150 एंपियर की दो बैटरी की कीमत ₹30000 देखने को मिलेगी।
  • इसके अलावा आपको अन्य खर्च ₹5000 लगेगी।

इत्यादि उपयुक्त खर्च को यदि एक साथ जोड़ा जाए तो आपको ऑफर और संपूर्ण खर्च 125000 देखने को मिलेगी। जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने घर में 1.5 किलो वाट की सोलर पैनल का इंस्ट्रूमेंट कर सकते हैं।

उपयुक्त सोलर सिस्टम के इंस्टॉलमेंट के दौरान आपको वारंटी के तौर पर ब्रांडेड कंपनी द्वारा सोलर पैनल को लेकर 25 वर्ष की वारंटी देखने को मिलती है। इस वारंटी को आपको रखरखाव के लिए दिया जाता है। ताकि आपको इसका लाभ सोलर सिस्टम में किसी प्रकार की देखने को मिले आप आसानी से बिना किसी चार्ज के सही कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आपको सोलर पैनल में किसी प्रकार की समस्या आती है। तो उसका समाधान निकाला जा सकता है। लेकिन यदि वह किसी कारणवश टूट जाते हैं। तो आपको इस पर किसी भी प्रकार की वारंटी उपलब्ध नहीं कराई गई है। इस बात को हमेशा ध्यान में रखें।

इनवर्टर बैटरी पर आपको कितने वर्ष की वारंटी दी जाती है

जानकारी अनुसार यह खबर प्राप्त हुई है कि यदि आप सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट करते हैं तो आपको 5 साल की इनवर्टर पर वारंटी प्रदान की जाती है। जबकि सोलर बैटरी या पर दो बार से लेकर 5 वर्ष तक वारंटी देखने को मिलती है। यह वारंटी ब्रांडेड कंपनियों के द्वारा दी जाती है।

सोलर पैनल को स्थापित करने के लिए एक बार अच्छा ख्वाब में थोड़ा पैसा इन्वेस्टमेंट देखने को मिलती है। लेकिन आप इसके सहायता से आपको बिजली बिल काफी भुगतान देखने को नहीं मिलेगा और आप आसानी से बिजली बिल प्राप्त करके अपने घरों की शोभा बढ़ा सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसका इस्तेमाल करके अपनी आय को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

सब्सिडी कितनी मिलती है?

यदि सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए सब्सिडी की बात की जाए तो सरकार की ओर से एक योजना निकाली गई है। जिस योजना का नाम पीएम सूर्य घर योजना है। इस योजना के तहत आपको सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए बहुत सारी सुख सुविधा के साथ सब्सिडी भी प्रोवाइड कराई गई है।

ऐसे में यदि आप 1.5 किलोवाट का सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट कहते हैं तो आपको सरकार की ओर से 70% तक सब्सिडी प्रोवाइड कराई जाएगी। जिसमें आपको सिर्फ 30% है। राशि का भुगतान करना पड़ेगा इसके अलावा आपको 3 किलो वाट सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट 5 किलो 16 पैनल इंस्टॉलमेंट की खर्च अलग से देखने को मिलेगी‌।

इसके लिए आप ऑफिशल वेबसाइट की जांच कर सकते हैं। यदि आप भी आर्थिक रूप से असहाय है एवं इस योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं। तो मैं बताना चाहूंगा कि आप आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए कुछ टर्म्स एंड कंडीशन बताई गई है।

इस सब्सिडी को सरकार द्वारा इसलिए प्रोवाइड कराई जाती है। क्योंकि आर्थिक रूप से और सहायक लोग भी इस योजना के माध्यम से अपने घर पर सोलर पैनल का स्टोर में आसानी से कर सकते हैं एवं उन्हें काफी काफी कम खर्चे में सोलर पैनल लगाकर अपनी बिजली बिल की खपत को काम करके अपने आए को भी बढ़ा सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात (निष्कर्ष)

हमने इस लेख के माध्यम से आपको संपूर्ण जानकारी सब शब्दों में बताने की कोशिश की है। यदि यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित हुआ है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल में ताकि उन्हें भी 1.5 वाट की सोलर पैनल से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं एवं वह आर्थिक रूप से यदि असहाय है। तो वह सरकार द्वारा प्राप्त सब्सिडी के माध्यम से सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट आसानी से कर सकते हैं।

Leave a Comment