0.5Kw Solar Cheapest Panel Price in India | सबसे सस्ती 0.5 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्चा…

0.5 Kw Solar System Price in India

आजकल भारत जैसे देशों में 0.5 Kw Solar सोलर पैनल से लेकर 10 किलो वाट तक के पैनल का इंस्टॉलमेंट भारतीय नागरिक द्वारा की जाती है। जो भी व्यक्ति 0.5 किलोवाट सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं। उनके लिए यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को 0.5 किलो वाट सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट से संबंधित जानकारी को इस लेख के माध्यम से आपके साथ साझा किया जा रहा है।

जैसा कि हम सभी को पता है कि भारत जैसे देश में बहुत से लोग आर्थिक रूप से असहाय है। जिन्हें सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट की आवश्यकता है। क्योंकि ऐसे लोग बिजली बिल भरते भरते तंगीत आ चुके हैं, एवं इसका उपाय ढूंढने के बारे में सोच रहे है। तो अब आपको कहीं और भटकना नहीं पड़ेगा। क्योंकि आर्थिक रूप से असहाय एवं गरीब लोगों के पास पैसे के भी कमी रहती है।

0.5 Kw Solar System
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

जिनके लिए सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट करना काफी बेहतर रास्ता हो सकता है यदि वह अपना आए को कम करना चाहे। जिसके लिए वह काफी कम पैसे में एक अच्छे सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के बारे में सोचते हैं। जिसके लिए उन्हें 0.5 किलो वाट की सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट करने की आवश्यकता है। क्योंकि यह सस्ती कीमत में अच्छी खासी इलेक्ट्रिक उत्पादन करने की क्षमता रखती है।

0.5 Kw Solar System का उद्देश्य भारत में क्या है?

भारत जैसे देश में आजकल सबसे ज्यादा प्रदूषण से लोग तरह-तरह की बीमारियां से झुलस रहे हैं। जिसके लिए सरकार द्वारा एक से बढ़कर एक योजनाओं को पारित किया जा रहा है। ताकि लोगों को प्रदूषण से मुक्ति मिल पाए। क्योंकि इलेक्ट्रिक का उत्पादन करने में भी बहुत सारे पर्यावरण प्रदूषण देखने को मिलती है। जिसे दूर करने के लिए सरकार की ओर से सोलर पैनल योजना को भारत जैसे देश में उपलब्ध कराई गई है। ताकि लोग सोलर पैनल अपने घरों के छत पर इंस्टॉलमेंट करके आसानी से इस योजना का लाभ उठाने के साथ अपनी आय को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

0.5 Kw Solar System प्रतिदिन बिजली खपत

जो भी पारिवारिक व्यक्ति एक दिन में करीबन 2 से 4 वाट तक बिजली खपत करते हैं। उनके लिए 0.5 किलो वाट वाले सोलर पैनल बेहतर हो सकता है। क्योंकि 0.5 किलोवाट वाले सोलर प्लांट प्रतिदिन 2 से 4 यूनिट तक बिजली पैदा करने की क्षमता रखती है। मगर ध्यान देने वाली बात यह है, कि यह उत्पादन साल के 365 दिन तक लगभग से नहीं होते हैं।

क्योंकि यह अलग-अलग मौसम में इनमें परिवर्तन देखने को मिलती है। जिसमें बिजली प्रोवाइड करने की क्षमता काम या अधिक भी देखने को मिलती है। जबकि सूरज की रोशनी अधिक मात्रा में देखने को मिलती है। तो यह काफी बढ़िया परफॉर्म करके लोगों के बीच अपनी काबिलियत को दिखाती है।

0.5 kilowatt Solar Panel Price क्या होगा?

सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट सिस्टम के लिए आपको सोलर सिस्टम तीन प्रकार के दी गई है। जो कि हर राज्य के लिए विभिन्न तरीके से सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट करने की आवश्यकता है। क्योंकि प्रत्येक राज्य के वायुमंडल एवं रचनाएं अलग-अलग होती है। जो भी व्यक्ति की सोलर पैनल को इंस्टॉलमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं।

वह अपने राज्य का चयन करके उनका टेंपरेचर वायुमंडल एवं सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट से संबंधित जानकारी को देखकर के उसके बाद ही वह सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट करते हैं। तो उनके लिए यह इंस्टॉलमेंट का तरीका बेहतर हो सकता है। व्यक्ति अपने अनुसार सोलन का इनवर्टर का चयन करें जानकारी के लिए मैं बता दूं कि 0.5 सोलर इंस्टॉलमेंट का चयन करते हैं। तो आपको 12002VA 1100volt का चुनाव करना अनिवार्य है।

0.5 किलोवाट सोलर सिस्टम के पार्टप्राइस
पैनल15,000/-
इन्वर्टर8,000/-
नेट मीटर15,00/-
स्ट्रक्चर1,000/-
एक्सेसरीज15,00/-
इंस्टालेशन चार्ज1,000/-
कुल28,000/- रुपए

0.5 kw Solar System इंस्टॉलमेंट से पहले क्या करें?

जो भी देखी 0.5 सोलर प्लांट लगवाने के बारे में सोच रहे हैं। एवं इनमें कितनी बिजली की खपत आएगी। इन सभी तमाम जानकारी के बारे में जानने से सबसे पहले 0.5 सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट से पहले अपने बिजली के खपत अवश्य चेक करें। उसके बाद ही उपकरण को सोलर पैनल पर चलने का प्रयास करें। क्योंकि 0.5 किलोवाट सोलर पैनल की क्षमता थोड़ी कम होती है।

लेकिन आप इस पर आसानी से किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रिक उपकरण को चला सकते हैं। इसलिए आप अपने खपत के अनुसार सोलर प्लांट का इंस्टॉलमेंट करवावें। जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि यदि आप गर्मी में एयर कंडीशन का उपयोग करते हैं। तो आपको 1 Ton का Inverter एयर कंडीशनर चलाना चाहते हैं।

तो आपको अधिकतम एक से 1.5 किलो वाट की सोलर पैनल लगवाने की आवश्यकता है। साथ में यदि आप बैटरी को चार्ज करते हैं। तो आपको 1.5 से लेकर 2 किलोवाट तक का 16 पॉइंट लगाना होगा।

0.5 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने के लिए क्या-क्या चाहिए

सबसे पहले सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए आपको आवश्यक उपकरण कुछ इस प्रकार है। जैसे सोलर बैटरी, ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम, सोलर इनवर्टर, सोलर पैनल इन सभी सामग्री को एक साथ जोड़ने के लिए स्टैंड की आवश्यकता पड़ेगी। 

यदि आप अपने घरों में या फिर ऑफिस में 0.5 किलो वाट सोलर प्लांट कम से कम लगवाना चाहते हैं। तो आपको पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लेनी आवश्यक होगी। साथ में आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना होगा। जो की काफी सस्ती कीमत में मार्केट में उपलब्ध कराई गई है।

लेकिन यदि आप बैटरी वाले सोलर पैनल के इंस्टॉलमेंट के बारे में सोचते हैं। तो उनमें आपको खर्च काफी अधिक देखने को मिलेगी और ना ही उसमें आपको अच्छे तरीके के बैटरी बैकअप भी दी जाएगी। जिससे कि आप दिन में उसका इस्तेमाल सही सलामत कर पाओ। यदि आप रात में बिना किसी Grid की सप्लाई उपकरणों को चलाना चाहते हैं, तो आपको कम से कम एक बैटरी की आवश्यकता तो अवश्य पड़ेगी। 

1 किलोवाट सोलर प्लांट के लिए इनवर्टर

वैसे तो आपको मार्केट में बहुत सारे प्रकार के इनवर्टर देखने को मिलेंगे। लेकिन हम आपको एक ऐसे इनवर्टर के बारे में बताने जा रहे हैं। जो काफी सस्ती कीमत में ब्रांडेड क्वालिटी की दी गई है। जिसमें MPPT और PWM टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है। 

UTL Gamma Plus 1 Kva Solar Inverter

इस इनवर्टर को MPPT टेक्नॉलॉजी पर एंबेड किया गया है। इस इनवर्टर पर आप आसानी से 0.5Kva पक्का लोड चला सकते हैं। साथ ही आप 0.5 किलोवाट तक काम सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इस कंपनी के माध्यम से इनवर्टर को 2 सेट अप में उपलब्ध कराई गई है। जिसमें एक के ऊपर एक बैटरी को जोड़ा गया है और दूसरी तरफ दो बैटरी लगती है। इस इनवर्टर को आप आसानी से 4000 से 6000 के अंदर खरीद सकते हैं। यदि आप बैटरी वाला मॉडल लेने के बारे में सोच रहे, तो इससे बढ़िया विकल्प और आपके लिए क्या हो सकता है। 

Nexus 1 KVA MPPT Solar PCU 

इस इनवर्टर को भी MPPT टेक्नॉलॉजी के साथ इनहेलेश किया गया है। जो 0.5Kva का लोड तक चल सकता है। जिसमें आपको बेहतर क्वालिटी के सोलर पैनल लगवाने की आवश्यकता है। क्योंकि इन्हें दो वेरिएंट में उपलब्ध कराया गया है। जो की काफी पर बेहतर परफॉर्म करती है। यदि आप इस इनवर्टर को इंस्टॉलमेंट करते हैं, तो आपको ₹5000 से ₹6000 तक की राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

0.5 किलोवाट सोलर प्लांट के लिए सोलर पैनल

व्यक्ति जो अपने घरों में 0.5 सोलर पैनल के इंस्टॉलमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं। उनके लिए इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे वर्णन किया गया है। जिसे आप देखकर आप अपने अनुसार इन जानकारी को साझा कर सकते हैं।

  • पॉलीक्रिस्टलाइन = 12,000
  • MONO PERC = 15,000
  • Bifacial = 20,000

0.5 किलोवाट सोलर प्लांट के लिए सोलर बैटरी

भारतीय बाजार में आपको तरह-तरह के ब्रांडेड बैटरी देखने को मिलती है। लेकिन उनमें से भी बहुत सारे बैटरी खास होती है। तो आप अपने अनुसार अच्छी ब्रांड की बैटरी का इस्तेमाल करें ताकि उन पर आपको वारंटी भी अच्छी खासी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही आपको सर्विस भी, जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि जो भी बैटरी आप खरीदते हैं।

उन पर काम से कम 5 साल की वारंटी मिले ऐसे बैटरी को आप ज्यादातर खरीदने का प्रयास करें। जो आपके लिए काफी बेहतर हो सकती है। यदि आप मार्केट से 7 5 AH सोलर बैटरी की खरीदारी करने के बारे में जानकारी जाना चाहते। तो मैं बता दूं कि इसकी कीमत 8,000 से ₹9000 के बीच देखने को मिलेगी जिन पर आपको 5 साल की वारंटी आसानी से दी जाएगी।

सोलर प्लांट लगाने के लिए सामग्री

उपयुक्त जानकारी में आपको सोलर इनवर्टर सोलर पैनल और बैटरी संबंधित जानकारी को आपके साथ साझा किया गया है। अब इसके अलावा सोलर पैनल को लगवाने के लिए आपको स्टैंड की आवश्यकता पड़ेगी जो आपकी आवश्यकता अनुसार सोलर पैनल स्टैंड को खरीदने होंगे। एग्जांपल के तौर पर यदि आप 100 वाट का दो पैनल लगवाते हैं।

तो उनके लिए आपको एक स्टैंड की आवश्यकता पड़ेगी। वहीं यदि आप 250 वाट की सोलर पैनल का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आपको चार पैनल लगवाने की आवश्यकता है। जिसके लिए आपको दो स्टैंड खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी।

साथ ही इन सभी जानकारी के अलावा यदि आप सोलर पैनल को इनवर्टर से कनेक्ट करना चाहते हैं। जिसके लिए आपको बेहतर इलेक्ट्रिक तार की आवश्यकता पड़ेगी। आप अपने जरूरत अनुसार सोलर पैनल इनवर्टर को कनेक्ट करने के लिए बेहतर क्वालिटी की तार की खरीदारी अवश्य करें। ताकि आपको आगे चलकर किसी प्रकार की तार से लेकर परेशानी देखने को ना मिले। यदि आप अपने सोलर प्लांट की सुरक्षा अधिक बढ़ाना चाहते हैं। ACDB और DCDB बॉक्स इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनकी सामान्य कीमत आपको 5000 से ₹6000 देखने को मिलेगी। 

0.5 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्चा

उपयुक्त जानकारी में सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए अलग-अलग कीमत की आवश्यकता होगी। जो भी पारिवारिक व्यक्ति सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट काफी सावधानीपूर्वक करना चाहते हैं। उन्हें जानकारी के लिए मैं बता दूं कि आपको प्रत्येक ब्रांड की कीमत अलग-अलग देखने को मिलेगी। यदि आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ बेहतर क्वालिटी की बैटरी लेना चाहते हैं। जिसके लिए आपको कुछ सामान्य जानकारी जानना आवश्यक है। आपको इसके लिए कितने खर्च चुकाने होंगे।

  • Inverter =Rs. 4,000 (MPPT)
  • Battery = Rs. 7,000
  • Panel =Rs. 12,000
  • Extra = Rs. 2500 (Without ACDB & DCDB )
  • Total = Rs. 26,000
पैनल प्रकारप्रति वाट0.5 किलोवाट
पॉली पैनल14/- रुपए14,000/- रुपए
मोनो पैनल15/- रुपए15,000/- रुपए
हाफ कट पैनल17/- रुपए17,000/- रुपए
बाइफेशियल पैनल19/- रुपए19,000/- रुपए

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम

यदि आपके क्षेत्र में ज्यादा बिजली से संबंधित समस्या देखने को मिलती है। तो आप अपने सोलर सिस्टम का इंस्टॉलमेंट आवश्यकता अनुसार करें। क्योंकि इसके माध्यम से आपकी बैटरी में स्टोर करने की क्षमता एवं सोलर पैनल की क्षमता काफी अधिक मात्रा में पावर कैप्चर करने की योग्यता होती है। ‌

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में मुख्ता सोलर इनवर्टर 16 बैटरी सोलर पैनल इत्यादि से संबंधित जानकारियां होती है। जिसकी प्राइस के बारे में कुछ निम्नांकित तरीके से आपको सरल शब्दों में आप किस प्रकार से ऑफ ग्रिड सोलर क्या इंस्टॉलमेंट कर सकते हैं एवं इसके लिए कितनी कीमत की आवश्यकता पड़ेगी इन सभी तमाम जानकारी को नीचे वर्णन किया गया जिसे आप पढ़ सकते हैं। 

0.5 किलोवाट सोलर सिस्टम के पार्टप्राइस
पैनल15,000/-
इन्वर्टर8,000/-
बैटरी12,000/-
स्ट्रक्चर1,000/-
एक्सेसरीज15,00/-
इंस्टॉललेशन1,000/-
टोटल37,000/- रुपए

हाइब्रिड सोलर सिस्टम

हाइब्रिड सोलर सिस्टम ऑन ग्रिड और ऑफ ग्रिड दोनों दोनों सोलर सिस्टम में बेहतर गुणवत्ता देखने को मिलती है। जिसके कारण बिजली बिल भी आपकी काफी कम देखने को मिलेगी एवं इसके माध्यम से सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा देकर अपनी आय को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको सौर ऊर्जा के माध्यम से उत्पादित को बढ़ाना अनिवार्य है।

इसके साथ ही यदि आपके पास बिजली की अधिकतम मात्रा में आवश्यकता होगी। तो आप उनके द्वारा स्टोर किया गया बिजली को आप आसानी से एक्स्ट्रा खर्च कर सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से जो भी उपयुक्त जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ होगा। तो अपनी राय कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमारे साथ साझा करना ना भूले एवं इस लेख को अपने दोस्तों के पास अवश्य करता कि आपकी एक शेयर से लोगों तक यह जानकारी पहुंच पाए “धन्यवाद”

Leave a Comment