किसी भी राज्यों में 1 Kw Solar Panel लगवाएं मिलेंगे 300 यूनिट फ्री बिजली सरकार ने की नई घोषणा जाने डीटेल्स…

Solar System से संबंधित कुछ मुख्य जानकारी

क्या आप भी एक बेहतर क्वालिटी की सोलर सिस्टम की इंस्टॉलमेंट के बारे में सोच रहे हैं। तो अब आपको कहीं और भटकने की आवश्यकता नहीं। क्योंकि इस लेख के माध्यम से आपको 1 किलोवाट की सोलर सिस्टम से संबंधित संपूर्ण जानकारी को विस्तार से बताया गया है। ताकि आप आसानी से 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगा सके।

सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट में आपको सोलर प्लांट सोलर इनवर्टर सोलर बैटरी के अलावा सोलर स्टैंड की आवश्यकता पड़ती है। साथ ही आपको सोलर वायर कनेक्टर एसी डीसी बॉक्स इत्यादि का खर्च आपको लगेगी। इसके बारे में डिटेल जानकारी इसलिए के माध्यम से आप सभी के साथ साझा किया जा रहा है। 

1 Kw Solar Panel
1 Kw Solar Panel

सोलर सिस्टम कितने प्रकार (Types of Solar System) का होता है?

हमारे देश में प्रत्येक जगह के लिए सोलर सिस्टम का इंस्टॉलमेंट अलग-अलग तरीके से किया जाता है। जिसमें स्कूल कॉलेज हॉस्पिटल दुकान फैक्ट्री इत्यादि में सोलर सिस्टम इंस्टॉलमेंट देखने को मिलती है। वैसे तो मार्केट में तीन प्रकार के सोलर मार्केट में उपलब्ध कराई जाती है। जिसका नाम कुछ इस प्रकार वर्णित है।

  • ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम
  • ह्यब्रीड सोलर सिस्टम
  • ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम (On Grid Solar System) क्या है?

ऐसा देखा जा रहा है कि देशभर में 90% स्थान पर बिजली की आवश्यकता पड़ती है। जिसके चलते लोग बिजली के पावर का इस्तेमाल करते हैं। यदि डेली कार्यरत के लिए आप बिजली का इस्तेमाल हमेशा करते हैं, तो आपको सोलर पैनल लगवाने की आवश्यकता है। क्योंकि बहुत सारे राज्यों में ऐसा देखा जाता है, कि एक बार बिजली करती है तो दो-तीन घंटे के बाद ही देखने को मिलती है। जिसके लिए लोगों को परेशानी होती है। यदि आप भी परेशानी का समाधान के बारे में सोच रहे हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी कारगर साबित होने जा रहा है।

इस सिस्टम के माध्यम से सोलर पैनल सोलर सेल सोलर कलेक्टर का इस्तेमाल 16 अप्रैल को लगवाने के लिए किया जाता है। सोलर पैनल द्वारा कन्वर्ट इलेक्ट्रिक को डीसी करंट कहा जाता है। ‌ जिसके द्वारा प्राप्त डीसी करंट को चार्ज कंट्रोलर के माध्यम से बैटरी के अंदर स्टोर किया जाता है। 

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम (Off Grid Solar System ) क्या होता है?

गेट सोलर सिस्टम में कैसा सिस्टम होता जिसके माध्यम से बिना किसी ग्रेट पावर के यानी कि बिना किसी सनलाइट के आप आसानी से बैटरी को चार्ज कर सकते हैं। साथी आपको इनवर्टर के मन से  AC Appliances चलती है।

यदि यूजर कम खर्चे में डीसी Appliances को चलते हैं तो उन्हें इनवर्टर की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इनके लिए सिर्फ आपको सोलर पैनल या बैटरी की आवश्यकता पड़ती है। जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने घरों में बिजली का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं। बैटरी की लाइफ को अच्छे तरीके से बढ़ाने के लिए चार्जिंग कंट्रोलर का होना अत्यंत आवश्यक है। तभी आपको सोलर पैनल में दो-तीन साल तक किसी प्रकार की खर्च देखने को नहीं मिलेगी। 

ह्यब्रीड सोलर सिस्टम (Hybrid Solar System) क्या होता है?

ऐसा देखा गया है कि सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट करने के बाद आपको सोलर द्वारा बैटरी और ग्रेड दोनों को एक साथ चलने के लिए आज के समय में हाइब्रिड सोलर सिस्टम मार्केट में लोगों के बीच प्रस्तुत की गई है। इन्हें खरीद सकते हैं। 

1kW सोलर सिस्टम क्या होता है?

1 किलो सोना पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए आपको कितना खर्चा आ सकता है एवं 1 किलो सोलर पैनल क्या होता है। इसके बारे में जानकारी जाने के लिए नीचे दिए गए महत्वपूर्ण बिंदु को अवश्य जान ले तभी आपको 1 किलो सोलर पैनल संबंधित जानकारी ओवरऑल पता चलेगी। 

  • सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए इस सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको एक किलोवाट की आवश्यकता पड़ेगी।
  • हम सभी को यह चीजें पता होना चाहिए कि सोलर की क्षमता को धूप के ऊपर निर्भर करती है। ‌
  • 1000 वाट बराबर एक किलोवाट देखने को मिलती है। 

12V सोलर पैनल से जुड़ी आवश्यक सूचना 

जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा जो भी व्यक्ति अपने घरों या फिर किसी कार्यरत ऑफिस में सोलर पैनल लगवाने के बारे में सोचते हैं। उनके द्वारा यह समझ नहीं आ रहा है कि सोलर पैनल लगवाने में आपको कितने फाइनली की आवश्यकता प्रति वार्ड के हिसाब से देखने को मिलेगी। इसके बारे में डिटेल जानकारी कुछ इस प्रकार वर्णित है।

  • 180W * 6 सोलर पैनल लगेगा
  • 160W * 7 सोलर पैनल लगेगा पैनल
  • 165W * 7 सोलर पैनल लगेगा

24V सोलर पैनल के लिए सोलर की संख्या

यदि आप भी अपने घर हो ऑफिस के कार्य में सोलर पैनल के इंस्टॉलमेंट के बारे में सोच रहे हैं। तो जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि आपको कितने वाट के लिए कितने सोलर पैनल की आवश्यकता पड़ेगी। इसके बारे में डीटेल्स जानकारी कुछ इस प्रकार वर्णित है।

  • 300W * 3 सोलर पैनल लगेगा
  • 200W * 5 सोलर पैनल लगेगा
  • 250W * 4 सोलर पैनल लगेगा
  • 375W * 3 सोलर पैनल लगेगा

1kW Off Grid Solar System क्या होता है और इसका क्या प्राइस

1 किलोवाट ऑफ ग्रिड सिस्टम का मतलब होता है कि आप अपने घरों में कितने BHK का इस्तेमाल करते हैं। यानी की इनमें आपको किस प्रकार के उपकरण की आवश्यकता पड़ती है। जिसके बारे में संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप यहां उपलब्ध है जैसे:-

  • पंखा, कूलर, टीवी, फ्रिज, लाइट्स, कम्प्यूटर, लैपटॉप, वाशिंग मशीन इत्यादि के अलावा आप ग्रेड के माध्यम से आसानी से तीन-चार घंटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • जबकि 375 वाट के लिए 3 सोलर पैनल की आवश्यकता पड़ती जिसमें 150 एंपियर की दो प्लेट देखने को मिलती है। 
  • इसके अलावा सोलर इनवर्टर 3 सोलर स्टैंड के साथ 15 मी 6 म 2 फेस डीसी वायर उपलब्ध कराईजाती है। 

1 किलो सोलर वाट के लिए कितने खर्च लगताहैं?

जानकारी के लिए मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि यदि आप अपने घरों में या फिर किसी कार्य जागो पर 1 किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपको 95000 तक की सोलर प्रोडक्शन में खर्च देखने को मिलेगी। 

1 किलोवाट के लिए आपको कितने ग्रेट एवं सोलर पैनल की आवश्यकता पड़ेगी?

1 किलोवाट के ग्रिड सोलर पैनल के लिए आपको बैटरी के साथ सोलर पैनल की आवश्यकता पड़ेगी। जिसमें 150 एंपियर की दो बैटरी का इस्तेमाल होगी। जिसकी कीमत ₹37 के आसपास देखने को मिलेगी। बैटरी की वारंटी की चर्चा की जाए तो 5 साल तक बताई जाती है। यह बैटरी C10 टेक्नोलॉजी पर आधारित होगी। जिसे चार्ज होने में करीबन 10 घंटे का समय लगेगा। इसके अलावा यह बैटरी आपको इनवर्टर बैटरी से 30% अधिक पापड़ प्रोवाइड करावेगी।

1kW On Grid Solar System क्या है और इसका प्राइस

जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि यदि आप अपने घरों में 1 किलोवाट का ऑन ग्रेट सोलर सिस्टम लगवाने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपको DISCOM में आवेदन करने की आवश्यकता है। सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के दौरान आपको गेट से 16 पैनल को कनेक्ट किया जाता है। जिसकी सहायता से आपकी बिजली बिल भी काफी कम देखने को मिलेगी।

जिसमें आपको किसी प्रकार की बैटरी की आवश्यकता देखने को नहीं मिलती है। 1 किलो वाट है ऑन ग्रेट सिस्टम की सहायता से आप हर महीने ₹1000 की बचत आसानी से कर सकते हैं। इस सिस्टम को लगाने के लिए सरकार की ओर से आपको सब्सिडी भी प्रोवाइड कराई जाती है। 

लूम सोलर 1kW सोलर पैनल प्राइस

बेहतर क्वालिटी की इंडियन मोनो पैनल मैन्युफैक्चरर किया जाता है। जिसकी सहायता से 10 किलो वाट से लेकर 375 किलोमीटर की 16 बनाई जाती है यह कनेक्शन कंपनी के लिए काफी प्रसिद्ध मानी गई है। इस कंपनी के माध्यम से बेहतर एवं ब्रांडेड क्वालिटी की लूम सोलर बनाई जाती है।

ऐसा देखा गया कि यदि आप 1 किलो वार्ता के सोलर पैनल की खरीदारी करते हैं तो आपको 375 वाट का पैनल देखने को मिलता है। जिसकी कीमत है ₹36000 का देखने को मिलती है। जिसका इस्तेमाल आप अपने घरों में आसानी से कर सकते हैं।

1kW Grid Connected Rooftop Solar System में कितना खर्च आता है?

जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि यदि आप अपने बिजली बिल को हजार रुपए से काम करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल का इंस्ट्रूमेंट आवास कारण जिनकी सहायता से आपके पूरे 1 महीने तक 150 से लेकर 200 यूनिट तक बिजली मिलेगी। यदि आप 1 किलो वाट का सोलर पैनल का इंस्टॉलमेंट करते हैं। तो आपको ₹54000 की लागत लगेगी।

इसके अलावा 1 किलोवाट का सोलर पैनल हाई क्वालिटी का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको ₹80000 तक का भुगतान करना पड़ेगा। जिसमें सरकार की ओर से आपको 30000 सब्सिडी प्रोवाइड कराई जाएगी। बता दे की सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट करने के लिए आपको इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट से अनुमति लेनी पड़ेगी। 

हमारे इस लेख के माध्यम से जो भी जानकारी आपको अच्छी लगी है। तो अपनी राय कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमारे साथ साझा करना बिल्कुल ना भूले। ताकि मैं आप सभी के लिए इसी प्रकार के सौलर पैनल इंस्टॉलमेंट एवं सोलर से संबंधित जानकारी लेकर हमेशा आता रहूं “धन्यवाद”

Leave a Comment