Bihar Board Matric Pass Scholarship 2024: छात्रों को जल्द मिलेगी ₹10000 की स्कॉलरशिप, यहाँ से करें आवेदन वरना पछताना पड़ेगा…

Bihar Board Matric Pass Scholarship 2024

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति की ओर से बिहार की छात्रों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है कि अब बिहार में छात्रों को स्कॉलरशिप के तौर पर ₹10000 दी जा रही है। राज्य सरकार की ओर से मैट्रिक पास विद्यार्थियों को जो भी विद्यार्थी अपने दसवीं की परीक्षा में बेहतर अंक से उत्तीर्ण हुए हैं।

ऐसे विद्यार्थियों को सरकार की ओर से स्कॉलरशिप प्रोवाइड कराई जा रही है। यदि आप भी स्कॉलरशिप का आनंद लेना चाहते हैं। तो दिए गए निम्नलिखित सभी चरणों को फॉलो करके आप आसानी से आप किस प्रकार से स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। इसके बारे में तमाम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

यदि कोई विद्यार्थी बिहार बोर्ड से परीक्षा उत्तीर्ण किए हैं एवं स्कॉलरशिप से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, कि हमें किस प्रकार से ₹10000 स्कॉलरशिप के तौर पर सरकार की ओर से मिल सकती है। इसके बारे में तमाम जानकारी इस लेकर माध्यम से साझा किया जा रहा है।

Bihar Board Matric Pass Scholarship 2024
Bihar Board Matric Pass Scholarship 2024

इसलिए विद्यार्थी से निवेदन है कि इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें। ताकि आपको आसानी से ₹10000 तक के स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि ऐसा देखा जाता है कि सरकार की ओर से प्रतिवर्ष उच्च शिक्षा को प्रदान करने के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को प्रोत्साहन के तौर पर ₹10000 प्रोवाइड कराई जाती है।

Bihar Board Matric Pass Scholarship का मुख्य उद्देश्य

यदि आप भी सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए स्कॉलरशिप में अपना आवेदन करने के लिए उत्सुक है एवं आप यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, कि हमें किस प्रकार से स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त हो सकता है। तो जानकारी के लिए सरकार की ओर से कुछ नियम एवं शर्तें प्रत्येक विद्यार्थी को फॉलो करने के लिए बताई गई है। जिसके तहत विद्यार्थी आसानी से स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। 

इस स्कॉलरशिप का लाभ विद्यार्थी को तभी मिलेगा जब वह बिहार बोर्ड से पास होंगे साथी उन्हें इस बोर्ड में अच्छे खासे अंक प्राप्त होंगे। तभी उन्हें कुछ मूल दस्तावेज एवं जरूरी रास्ता के माध्यम से उन्हें ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है। तभी ऐसे विद्यार्थी को बिहार सरकार की ओर से ₹10000 तक की स्कॉलरशिप प्रोवाइड कराई जाएगी। इस स्कॉलरशिप को सरकार की ओर से 2024 में विद्यार्थियों के लिए लागू किया गया है। 

यह भी पढ़ें: किसी भी राज्यों में 1 Kw Solar Panel लगवाएं मिलेंगे 300 यूनिट फ्री बिजली सरकार ने की नई घोषणा जाने डीटेल्स…

Bihar Board Matric Pass Scholarship 2024

बिहार शिक्षा विभाग की ओर से या जानकारी निकाल कर सामने आ रही कि बिहार बोर्ड से उत्तरी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के तौर पर उन्हें ऑनलाइन के माध्यम से सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से 15 मई तक आवेदन करने की आवश्यकता है। तभी वह विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप का आनंद ले सकते हैं। यदि किसी कारण बस आवेदक फार्म भरते में त्रुटि या फिर फॉर्म भरने की तारीख को भूल जाते हैं। 

ऐसे विद्यार्थियों को आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। एवं उन्हें स्कॉलरशिप का लाभ सरकार की ओर से नहीं देखने को मिलेगी। इसलिए विद्यार्थी से निवेदन है कि वह सही सलामत अपना आवेदन करते वक्त दस्तावेज को दर्ज करें एवं सभी जानकारी को संपूर्ण पूर्वक दर्ज करने के बाद एक और उन्हें देख ले उसके बाद ही सबमिट का बटन दबाए। तभी वह आसानी से ₹10000 तक के स्कॉलरशिप सरकार की ओर से उन्हें देखने को मिलेंगे। 

सरकार द्वारा छात्रों को इस स्कॉलरशिप का लाभ देने के पीछे मुख्य उद्देश्य गरीब वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद सरकार छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए ₹10000 की स्कॉलरशिप देती है, जिसका लाभ आप आवेदन करके उठा सकते हैं। आप नीचे दी गई जानकारी के साथ बिहार बोर्ड मैट्रिक पास छात्रवृत्ति के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Board Matric Pass Scholarship 2024 छात्रवृत्ति का उद्देश्य

जो विद्यार्थी स्कॉलरशिप के बारे में स्कॉलरशिप से संबंधित उद्देश्य के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। उन्हें मैं बता दो कि इस स्कॉलरशिप को सरकार की ओर से प्रोवाइड कराई जा रही है। जिसका मुख्य उद्देश्य सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए इस छात्रवृत्ति को दिया जा रहा है।

ताकि आर्थिक रूप से और सहायक विद्यार्थी भी आगामी शिक्षा को प्राप्त करने के लिए उन्हें किसी प्रकार की परेशानी हो जिसके लिए सरकार की ओर से ₹10000 तक की स्कॉलरशिप दसवीं पास विद्यार्थियों को दी जा रही है। ऐसा देखा जाता है कि कई वर्षों से विद्यार्थी अच्छे अंक से दसवीं की परीक्षा बेहतर देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें: 0.5Kw Solar Cheapest Panel Price in India | सबसे सस्ती 0.5 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्चा…

जिसके ज्यादा सरकार की ओर से उसे शिक्षा प्रदान करने के लिए लाखों बच्चों को दसवीं की पढ़ाई के अलावा आगामी पढ़ाई को कंप्लीट करने के लिए सरकार की ओर से ₹10000 तक की छात्रवृत्ति प्रोवाइड कराई जाती है। ताकि आर्थिक रूप से असहाय विद्यार्थी भी आगामी शिक्षा को बेहतर बना पाए। एवं वह अपने समाज को एक बढ़िया निर्माण दिखाएं की किस प्रकार से सरकार की ओर से उन्हें स्कॉलरशिप के माध्यम से माफ की जाती है। ताकि वह आसानी से आगामी शिक्षा को प्राप्त कर पाए।

Bihar Board Matric Pass Scholarship 2024 छात्रवृत्ति के लिए पात्रता

वर्तमान समय में ऐसा देखा जा रहा है कि छात्रवृत्ति को लेकर विद्यार्थी के बीच एवं विद्यार्थी को पात्रता संबंधी जानकारी प्राप्त होना अत्यंत आवश्यक है। तभी वह आसानी से बिना किसी परेशानी के ₹10000 तक की स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। आईए जानते हैं विद्यार्थी के लिए क्या-क्या पात्रता होना अनिवार्य है।

  • सबसे पहले जो विद्यार्थी ₹10000 तक की स्कॉलरशिप प्राप्त करना चाहते हैं। उन्हें बिहार राज्य का निवासी होना अनिवार्य तभी उन्हें स्कॉलरशिप प्रोवाइड कराई जाएगी।
  • सरकार की ओर से इस छात्रवृत्ति को बिहार के प्रत्येक छात्रों को प्रदान की जाएगी।
  • साथी द्वितीय श्रेणी में उतरन विद्यार्थी जो अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग से आते हैं। उन्हें इस योजना के तहत प्रत्येक विद्यार्थी को स्कॉलरशिप प्रोवाइड कराई जाएगी।
  • सरकार की ओर से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले यानी की फर्स्ट डिवीजन से पास विद्यार्थी को ₹10000 तक की छात्रवृत्ति सरकार की ओर से प्रोवाइड कराई जा रही है।
  • जबकि द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सरकार की ओर से ₹8000 प्रोवाइड कराई जा रही है।
  • यदि कोई विद्यार्थी इस स्कॉलरशिप का आनंद लेना चाहते हैं तो उन्हें 60% अंक के साथ दसवीं उठीं होने की आवश्यकता है। तभी ऐसे विद्यार्थियों को इस योजना के माध्यम से स्कॉलरशिप प्रोवाइड कराई जाएगी। 
  • लेकिन जानकारी के लिए मैं आप सभी को बता दूं कि जो विद्यार्थी एससी एसटी कास्ट से बिलॉन्ग करते हैं। ऐसे विद्यार्थियों को सेकंड डिवीजन पर भी ₹8000 सरकार की ओर से दी जा रही है।

Bihar Board Matric Pass Scholarship 2024 छात्रवृत्ति के लिए दस्तावेज

विद्यार्थी जो इस स्कॉलरशिप का आनंद उठाने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें सरकार की ओर से निम्नांकित दिए गए छात्रवृत्ति दस्तावेज होना आवश्यक है। तभी वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। वरना उन्हें इस योजना कल उठाने के लिए निम्नांकित दिए गए दस्तावेज न होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

  • विद्यार्थी के पास सबसे पहले मूल आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • उत्तीर्ण दशमी का मार्कशीट
  • रोल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र के साथ बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • माता-पिता के नाम
  • जाति प्रमाण पत्र के साथ ईमेल आईडी को होना जरूरी है।

Bihar Board Matric Pass Scholarship 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

विद्यार्थी जो उपयुक्त जानकारी प्राप्त करने के बाद इस स्कॉलरशिप में अपना आवेदन करने के लिए उत्सुक है। तो जानकारी के लिए मैं बताना चाहूंगा कि सरकार की ओर से जूही विद्यार्थी इसमें आवेदन करते हैं। उन्हें ₹10000 तक की छात्रवृत्ति पाने का मौका सरकार दे रही है।

तो आईए जानते हैं हम किस प्रकार से स्टेप बाय स्टेप चरणों को फॉलो करके आसानी से हम अपना स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। दिए गए नीचे चरणों को फॉलो करके आप आसानी से अपना आवेदन स्कॉलरशिप के लिए कर सकते हैं। 

  • विद्यार्थी जो अपना छात्रवृत्ति प्राप्त करने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें सरकार की ओर से उपलब्ध ऑफिशल वेबसाइट की सहायता लेनी पड़ेगी जहां पर उन्हें रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है एवं निम्नलिखित दिए गए चरणों को फॉलो करने की आवश्यकताहै।
  • विद्यार्थी को सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है।
  • अधिकारी वेबसाइट पर मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना पर दिए गए अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद एक नया होम पूछ पेज खुलेगा जिस पर विद्यार्थी को रजिस्ट्रेशन करने की ऑप्शन देखने को मिलेगी।
  • विद्यार्थी अपने मोबाइल नंबर ईमेल आईडी एवं कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • उसके बाद विद्यार्थी से मांगे गए संपूर्ण डीटेल्स जानकारी को दर्ज करें उसके बाद सबमिट का बटन दबाए।
  • उसके बाद दी गई जानकारी को ध्यान करो पढ़ने के बाद विद्यार्थी नीचे दिए गए हरे कलर के बटन को दबाएं।
  • अब आप देख सकते हैं कि आपका फॉर्म सबमिट हो सक्सेसफुली हो गया होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए विद्यार्थी को अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी हम कैप्चा कोड को दर्जकरें।
  • विद्यार्थी से मांगा संपूर्ण डिटेल जानकारी को दर्ज करें।
  • अब आप देख सकते हैं कि आपका आवेदन आपके सामने हो गया होगा।
  • दिए गए पीडीएफ को डाउनलोड करें और आगे के आने वाले समय के लिए उनकी छाया पड़ती अपने पास रखें। ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी ₹10000 तक की स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए देखने को ना मिले। 

यह भी पढ़ें:

Solar Panel Installment: बड़ी खुशखबरी! 1.5 किलोवाट सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट के लिए अब सरकार देगी सब्सिडी जाने कैसे…

Bihar Police Exam Admit Card Date Release 2024: बिहार सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी यहां से करें विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड…

Leave a Comment